Wednesday, September 23, 2020

मोदी ने विदेश यात्रा की, जिस पर 517 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं

मोदी ने  विदेश यात्रा की, जिस पर 517  करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं


आज खबर (हिंदी), नया दिल्ली, भारत, २३/०९/२०२० :  जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 से विदेश यात्रा की है, उन यात्राओं पर 517  करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं।  

आज संसद में फौजिया खान नाम के एक सांसद के एक सवाल के जवाब में पता चला कि नरेंद्र मोदी ने 2015 से अब तक कुल 58  देशों का दौरा किया है, जिसके लिए भारत सरकार ने अब तक कुल 517 .62 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। दूसरे शब्दों में, प्रधान मंत्री ने प्रति विदेश यात्रा में औसतन 9 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। प्रधान मंत्री के साथ कई नौकरशाह और अधिकारी, कई सुरक्षाकर्मी और पत्रकार थे। उस लागत में यात्रा करने के लिए निजी उड़ानों की लागत और उन देशों की यात्रा के लिए अन्य लागतें भी शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में प्रधान मंत्री ने कुल 58  देशों का दौरा किया है। इन देशों का दौरा करके, उन्होंने भारत और उन देशों के बीच आपसी संबंधों और समझ को और मजबूत किया है। दोनों देशों ने विदेश नीति सहित व्यापार आदान-प्रदान को और व्यवस्थित किया है। भारत द्वारा हर साल कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का पालन किया जाता है, जिनमें से प्रधानमंत्री को विदेश यात्रा करनी होती है।

प्रधानमंत्री ने इतने लंबे समय के लिए दुनिया के 58  देशों का दौरा किया है, और आज यह फल फूल रहा है। फिलहाल, दुनिया के लगभग सभी देश भारत की तरफ हैं। इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स से शुरू होकर हर दूसरा मंच अब विभिन्न मुद्दों पर भारत का समर्थन करता है। वर्तमान में भारत दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निवेश स्थलों में से एक है। नरेंद्र मोदी भारत को पूरी दुनिया के लिए एक बहुत विश्वसनीय और भरोसेमंद देश बनाने में सक्षम रहे हैं।

भारत-चीन सीमा पर संघर्ष के मौजूदा माहौल में, दुनिया के लगभग सभी शक्तिशाली देश भारत के समर्थन में सामने आए हैं। वर्षों से, नरेंद्र मोदी भारत की स्वच्छ, पारदर्शी और विश्वसनीय छवि बनाने में सक्षम हैं, यही कारण।

No comments:

Post a Comment